Weight Loss: पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं ये 8 ये 8 चीजे, तेजी से घटेगा वजह जाने पूरी Health Tips न्यूज

Weight Loss: पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं ये 8 ये 8 चीजे, तेजी से घटेगा वजह जाने पूरी न्यूज

आप तुलसी की चार से पांच पत्तियां तोड़ लें, इनको धोकर एक कप पानी में उबाल लें, थोड़ा सा शहद औऱ एक इलाइची भी साथ में उबाल लें। अब इसे छान कर गर्म ही पी लें। इससे चयापचय बढ़ेगा और टॉक्सिन निकल जाएगा। खास बात ये है कि तुलसी की चाय में कैलोरी नहीं होती, इसलिए इसे दिन में दो बार भी पिया जा सकता है।

आप तुलसी की चार से पांच पत्तियां तोड़ लें, इनको धोकर एक कप पानी में उबाल लें, थोड़ा सा शहद औऱ एक इलाइची भी साथ में उबाल लें। अब इसे छान कर गर्म ही पी लें। इससे चयापचय बढ़ेगा और टॉक्सिन निकल जाएगा। खास बात ये है कि तुलसी की चाय में कैलोरी नहीं होती, इसलिए इसे दिन में दो बार भी पिया जा सकता है।

रोज़ाना मुलेठी खाने से आप वज़न कंट्रोल करने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही, इसका सेवन आपको स्ट्रेस और कमज़ोर याददाश्त जैसी मेंटल प्रॉब्लम्स से भी दूर रखने में असरदार है।

आंवला को रोज़ाना खाना, आपकी सेहत के साथ साथ स्किन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकता है। आंवला खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, मेटाबॉलिज्म बेहतर काम करता है, वजन तेजी से घटता है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

शतावरी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करने के लिए किया जाता है। इसमें स्टेरॉइडल सैपोनिन और फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व होते हैं, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम मजबूत और मेटाबोलिज्म स्ट्रांग होता है।

इमली- यह व्यंजनों के टेस्ट को लजीज बनाने के साथ ही वजन को कंट्रोल करने का काम भी करती है। इसके इस्तेमाल से कई तरह के फायदे होते हैं। इसमें विटामिन सी, ई, बी, कैल्शियम के अलावा आयरन, मैंगनीज, पोटेशियम, फास्फोरस और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर के फैट को बर्न करने के साथ-साथ भूख को दबाती है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है।

जायफल का इस्तेमाल आमतौर पर मसालों के रूप में किया जाता है। इसको रोजाना खाने से वज़न कम होता है और अच्छी गहरी नींद आती है। इसके अलावा, ये दिल से जुड़ी बीमारियों से भी आपको बचाता है।

अजमोद- फाइबर से भरपूर अजमोद वजन कम करने और डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने में बेजोड़ है। साथ ही, डायबिटीज रोगियों के लिए ये बेहद फायदेमंद है।

अश्वगंधा का पाउडर अपने खाने में मिलाकर खाने से आप अपना वज़न काफी जल्दी घटा सकते हैं। साथ ही, अश्वगंधा की चाय पीने से आपका मेटाबोलिज्म भी बूस्ट होता है। इसके अलावा, ब्लड शुगर और स्ट्रेस को कम करने में भी अश्वगंधा बेजोड़ है जिससे आप एक अच्छी नींद ले पाते हैं। इतना ही नहीं, अश्वगंधा डाइजेशन पॉवर को भी बढ़ाता है। थायराइड से अफेक्टेड लोगों को तो इसका सेवन ज़रूर ही करना चाहिए।

इस प्रकार कि बेहतरीन Health Tips News पाने के लिए आप हमारे ब्लाॅग वेबसाइट पर जरूर विजिट करें। https://Dailyayurvedatips.com

मैं अशोक कुमार प्रजापत आप सभी लोगों का आपकी अपनी ब्लाॅग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं।

हम आप सभी लोगों के लिए निरन्तर Health Tips संबंधित जानकारियां निरन्तर लेकर आते हैं। आपको हमारी वेबसाइट पर आयुर्वेदिक उपचार और घरेलू नुस्खे संबंधित जानकारियां मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: