Health tips: Acidity पेट कि गैस से पल भर मे छुटकारा पाने के लिए खाए ये चीजे जाने पूरी न्यूज़

Health tips: Acidity पेट कि गैस से पल भर मे छुटकारा पाने के लिए खाए ये चीजे जाने पूरी न्यूज़

अक्सर देखा जाता है कि खाने में थोड़ी सी भी गड़बड़ी होने पर पेट में गैस की समस्या हो जाती है।

>> इलाइची पाउडर खाने से दिल दूर रहता है

>> सौंफ के पानी पीने से गैस नहीं बनती है|


>> 2/3 लौंग मुंह के एक तरफ से चूसने से सीने में जलन, जी मिचलाना, गैस दूर हो जाती है| सांसों की दुर्गंध के साथ समाप्त होता है।
>> पांच पुदीने की पत्तियों को एक कप पानी में उबालकर खाएं सूजन और मतली का कोई विकल्प नहीं है।

>> संतरा पेट में अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने में मदद करता है। इससे गैस की समस्या से निजात मिल सकती है

>> धूप में आम के टुकड़े खाने से काम चलेगा आम पेट की गैस और अपच से राहत दिलाने में बहुत उपयोगी होता है।


>> दही हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। यह भोजन को जल्दी पचने में मदद करता है और पेट फूलने की समस्या को दूर करता है।

>> पपीते में पपीता नामक एंजाइम होता है जो पाचन क्रिया को बढ़ाता है। पपीते के नियमित सेवन से गैस की समस्या कम हो जाती है।

>> ठंडा दूध पेट में गैस्ट्रिक एसिड को नियंत्रित कर एसिडिटी को दूर करता है। एक गिलास ठंडा दूध पीने से एसिड दूर रहता है।


>> पेट को ठंडा रखने के लिए खीरा कहीं ज्यादा असरदार होता है. इसमें फ्लेवोनोइड्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो पेट फूलने को कम करते हैं।

>> दालचीनी पाचन के लिए बहुत अच्छी होती है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर उबाल लें और इसे दिन में दो से तीन बार पीने से गैस दूर रहती है।

>> खाने में सरसों डालें। सरसों गैस को ठीक करने में मदद करती है। सरसों को विभिन्न खाद्य पदार्थों में मिलाया जाता है ताकि वे पेट फूलने न दें।

>> एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर अदरक सबसे प्रभावी भोजन है। अगर आपको पेट में गैस और पेट में गैस है तो अदरक को पीसकर नमक के साथ कच्चा खाने से गैस की समस्या दूर हो जाती है।


>> केला खेलने से गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है| केला अपने घुलनशील फाइबर के कारण कब्ज को दूर करने की क्षमता भी रखता है। दिन में कम से कम दो केले जरूर खाएं। पेट को साफ रखने के लिए कॉलर की एक जोड़ी वजन से मेल खाती है।

>> जीरा पेट फूलना, उल्टी, डायरिया, हेमोप्टाइसिस आदि में बहुत कारगर होता है। बुखार होने पर 50 ग्राम जीरा को गन्ने के चूर्ण में मिलाकर 10-10 ग्राम की पांच गोलियां बना लें। एक गोली दिन में तीन बार लेने से पसीने के साथ बुखार ठीक हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: