Health Tips: 40 कि उम्र के बाद भी जवान बने रहने के लिए नियमित रूप से खाने चाहिए ये 5 फूड्स इससे होगा फायदा जाने पूरी न्यूज़

Health Tips: 40 कि उम्र के बाद भी जवान बने रहने के लिए नियमित रूप से खाने चाहिए ये 5 फूड्स इससे होगा फायदा जाने पूरी न्यूज़

आप मानसिक रूप से कितने भी उज्ज्वल और युवा क्यों न हों, शरीर की आयु में वृद्धि होगी।

समय के कांटे आगे बढ़ते हैं। जब आप उस लय के साथ तालमेल बिठाने के लिए अपने चालीसवें वर्ष में कदम रखते हैं, तो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना अधिक महत्वपूर्ण होता है। इस समय आपको खुद को स्वस्थ रखना है और जीवन का आनंद लेना है। चालीस के बाद स्वस्थ रहने और यौवन बनाए रखने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। विशेषज्ञ इस समय अतिरिक्त कार्ब्स से बचने की सलाह देते हैं। जानिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए-

ओट्स

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि ओट्स 40 के बाद नाश्ते के लिए अच्छा हो सकता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त फाइबर होता है। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। रोजाना सिर्फ 30 ग्राम ओट्स आपको पूरे दिन जिंदा रख सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बढ़ाता है। भले ही वह बूढ़ा हो रहा हो, लेकिन उसका रूप उसे प्रभावित करने नहीं देता है।

दूघ

40 के बाद शरीर को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको इस समय नियमित रूप से दूध पीना है। क्योंकि इसमें उच्च प्रोटीन और पर्याप्त कैल्शियम होता है। नतीजतन, दूध पीने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है और हड्डियों के नुकसान से राहत मिलती है। दूध में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। यौवन बनाए रखने के लिए रोज सुबह एक गिलास दूध पिएं।

केला क्यों खाते हैं?

एक और फायदेमंद भोजन केला है। यह तेजी से ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। केले विटामिन, पोटेशियम और आयरन से भरपूर होते हैं। यह लाभकारी खनिज युक्त भोजन एक स्वस्थ आहार का हिस्सा है। अगर आप केला अपने पास रखते हैं तो इसे टिफिन में या ऑफिस ब्रेक के दौरान भी खा सकते हैं. आप केले को पौष्टिक नाश्ते के तौर पर फूड लिस्ट में डाल सकते हैं।

शकरकंद

शकरकंद के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इसमें बहुत सारे कार्ब्स होते हैं। जो हर दिन सही तरीके से ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। शकरकंद में पर्याप्त विटामिन ए होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही चेहरे के अंगों की प्रभावशीलता को बढ़ाता है। नतीजतन, सुंदरता स्वाभाविक रूप से बढ़ जाती है। शकरकंद आंखों को ठीक रखने का भी काम करता है।

डार्क चॉकलेट भी है फायदेमंद

डार्क चॉकलेट के कई फायदे हैं। क्योंकि इसमें कई लाभकारी खनिज होते हैं। दिमाग को ठीक रखने और एनर्जी बढ़ाने के लिए आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। इसमें मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट आपको स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: