Health Tips : घी के साथ इस चीज के सेवन से मिलते है जबरदस्त फायदे….. जाने पूरी Health Ayurveda Tip

Health Tips : घी के साथ इस चीज के सेवन से मिलते है जबरदस्त फायदे….

घी एक सुपर फूड (घी के फायदे) है जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। जो बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही वजन घटाने से भी रोकता है। घी विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के-2, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी से भरपूर होता है।

गुनगुने पानी के साथ

गुनगुने पानी के साथ घी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और वजन भी नियंत्रित रहता है। इसके फायदे पाने के लिए आप एक गिलास पानी गर्म करके उसमें एक चम्मच घी मिलाकर उसे पी सकते हैं।

दूध के साथ सेवन करें

दूध के साथ घी का सेवन करने से थकान तो दूर होती ही है साथ ही अच्छी नींद भी आती है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पिएं। दूध के साथ घी का सेवन पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।

दाल के साथ घी का सेवन

दाल प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। अगर दाल के साथ घी का सेवन किया जाए तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। आप गरमा गरम दाल में घी मिलाकर खा सकते हैं. इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाएगी।

घी की तरह हल्दी भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हल्दी में घी मिलाकर लगाने से शरीर की सूजन और दर्द से राहत मिलती है।

घी और दालचीनी का सेवन

घी की तरह दालचीनी में भी कई औषधीय गुण होते हैं। दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और कई बीमारियों को दूर करता है। दालचीनी के पाउडर को घी में मिलाकर सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

आप सभी लोगो का हमारे ब्लाॅग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत हैं| मै अशोक प्रजापत ये आशा करता हू कि आपको हमारी पोस्ट बहुत अच्छी लगती होगी अगर हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगती हो तो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक जरूर भेजे ताकि उनको भी इसका पूरा पूरा फायदा जरूर मिले|

अगर आपका कोई हेल्थ से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो अवश्य पुछें, हम उसका जरूर जवाब देंगे। topswasthya.blogspot.com

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में हमें जरूर बताएं

Health संबंधित जानकारीया पाने के लिए आप हमारे ब्लाॅग वेबसाइट पर जरूर विजिट करे| और किसी भी बिमारी के उपचार के लिए डाॅक्टर से परामर्श जरूर ले ताकि आपको किसी भी बिमारी का सही और सटीक इलाज मिल सके| और नियमित व्यायाम जरूर करे जिससे आपका शरीर हस्ट पुस्ट, तंदूरुस्त और मजबूत बना रहे|

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: