Health Tips: इम्युनिटी को बेहद बढा़ सकती हैं ये 4 सब्जियां जाने पूरी न्युज़

Health Tips: इम्युनिटी को बेहद बढा़ सकती हैं ये 4 सब्जियां जाने पूरी न्यूज़

कोविड-19 के मामले अब तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके विभिन्न रूपों से बचने के लिए विशेषज्ञ महामारी की शुरुआत से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने की सलाह देते रहे हैं। आज के समय में लोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, जैसे इम्युनिटी बढ़ाने वाली शराब पीना, सुपरफूड का सेवन करना, सप्लीमेंट्स लेना आदि।

ब्रोकली- ब्रोकली दिखने में फूलगोभी की तरह होती है। ब्रोकोली विटामिन ए, के, सी, फोलेट और फाइबर से भरपूर होती है, जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकती है। ब्रोकली का रोजाना सेवन करने से शरीर में बीटा-कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जो इम्यून सेल्स और कैंसर से लड़ने वाली सेल्स को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। आप इसका सेवन सब्जियों, कच्चे, सूप, सलाद आदि में कर सकते हैं।

शिमला मिर्च- शिमला मिर्च फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। जी हां, एक कप कटी हुई शिमला मिर्च में 190 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो हर दिन विटामिन सी की जरूरत से 3 गुना ज्यादा होता है। इसलिए शिमला मिर्च का सेवन सब्जी, पुलाव, सलाद आदि के रूप में भी करना चाहिए।

पत्तेदार सब्जियां- गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां जैसे केल, स्विस चार्ड आदि एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी से भरपूर होती हैं। साथ ही, इनमें एक शक्तिशाली वसा-घुलनशील एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई भी होता है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

फूलगोभी- यह विटामिन सी, फोलेट, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होता है। वहीं, ये सभी पोषक तत्व इम्युनिटी को मजबूत करने में काफी मदद करते हैं। इससे फूलगोभी का सेवन भी करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: