Do You Know That Hugs Can Give You Amazing Health Benefits गले मिलने से होते है कही फायदे जाने पूरी न्यूज़

Do You Know That Hugs Can Give You Amazing Health Benefits गले मिलने से होते है कही फायदे जाने पूरी न्यूज़

किसी को गले लगाना या गले मिलना भले ही एक शारीरिक प्रक्रिया हो लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी दुरुस्त करने में सक्षम है। आइए जानते हैं कैसे।

हर इंसान में भावनाएं होती हैं, हम अक्सर दुख में सुख में उत्साहित होकर उन लोगों को गले लगा लेते हैं, जिनसे हमारा बॉन्ड अच्छा होता है।

जादू की झप्पी

आप सभी ने संजय दत्त की फिल्म “मुन्ना भाई” जरूर देखी होगी, जिसमें गले लगाने को जादू की झप्पी के नाम से संबोधित किया गया था। अगर भावनात्मक रूप के साथ-साथ इसके वैज्ञानिक पहलू को देखा जाए, तो यह सच में एक जादू की झप्पी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गले लगने से आप एक बेहतर स्वास्थ्य की ओर बढ़ (benefits of hug) सकते हैं। यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है।

हग आपकी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

गले लगने से शरीर में रिलीज होते हैं ये 3 हार्मोन

“डोपामाइन (Dopamine): यह एक ऐसा हार्मोन है जो किसी भी व्यक्ति को आनंद (Pleasure Hormone) महसूस कराता है। जिससे व्यक्ति को सेल्फ सेटिस्फेक्शन होने लगती है।

सेरोटोनिन (serotonin): हमारे स्ट्रेस को नियंत्रित करने के लिए यह हार्मोन काफी जरूरी है। यह हमारे अच्छे मूड को बढ़ावा देता है और अकेलेपन की भावना को कम करता है।

ऑक्सीटोसिन (oxytocin) : इसे लव हार्मोन (Love Hormone/Cuddle hormone) के नाम से जाना जाता है। यह भी हमारे तनाव ( Manage Stress) को दूर करने में सक्षम है। इसके अलावा यह हार्मोन हमारे ह्रदय स्वास्थ्य ( Heart Health) को बेहतर बनाए रखता है। यह वेट लॉस के साथ-साथ इम्युनिटी मजबूत करने में भी मददगार है।

जानिए आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाता है गले मिलना ( Health benefits of hugging)

  1. दिल की सेहत को करता है दुरुस्त (Good For Heart Health)

गले लगने से आपके ह्रदय स्वास्थ्य में काफी सुधार देखने को मिल सकता है। एनसीबीआई (NCBI) के एक अध्ययन के अनुसार, जिसमें 200 वयस्क शामिल थे, में भी इस बारे में काफी सकारात्मक परिणाम सामने आए। इस अध्ययन में वयस्कों को दो समूह में बांटा गया था। एक समूह में कपल 10 मिनट तक हाथ मिलाते थे और बाद में 20 सेकंड तक गले मिलते थे।

दूसरा समूह 10 मिनट 20 सेकंड तक मौन बैठा रहता था। इस अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि पहले समूह के लोगों ने दूसरे समूह की तुलना में रक्तचाप के स्तर और हृदय गति में अधिक कमी पाई। इन निष्कर्षों के अनुसार, एक स्नेहपूर्ण संबंध आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।

  1. तनाव दूर करने में करता है मदद (Reduce Stress)

यदि आप किसी व्यक्ति को तनाव या किसी पीड़ा में देखते हैं, तो आप उनसे गले लग कर उनके कष्ट को दूर कर सकते हैं। यह एक मानसिक उपाय के रूप में काम आता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि स्पर्श के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को सपोर्ट देने से आराम पाने वाले व्यक्ति का तनाव कम हो सकता है।

एनसीबीआई के अनुसार एक शोध में पाया गया है कि स्पर्श के माध्यम से किसी को सहारा देना तनाव को दूर कर सकता है।

  1. आपको खुश कर सकता है गले लगना (Makes You Happy)

जब हम किसी व्यक्ति से गले लगते हैं, तो हमारे शीर में एक हार्मोन रिलीज होता है जिसे ऑक्सीटॉसिन के नाम से जाना जाता है। वैज्ञानिक इसे कभी-कभी कडल हार्मोन के नाम से भी पुकारते हैं।

यह हार्मोन हमारे शरीर में खुशी बढ़ाता है और तनाव को कम करता है। गले लगने के अलावा इसका स्तर हमारे शरीर में तब बढ़ता है, जब हम किसी को छूते हैं या किसी व्यक्ति के साथ बैठते हैं। Us department of health and human services के मौजूद रिकॉर्ड के अनुसार वैज्ञानिकों ने पाया है कि इस हार्मोन का महिलाओं में काफी असर होता है। ऑक्सीटोसिन रक्तचाप और तनाव हार्मोन नॉरपेनेफ्रिन में कमी का कारण बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: