वजन कैसे कम करें घरेलू उपाय | weight loss | weight loss kaise kare जाने पूरी Health न्यूज़

वजन कैसे कम करें घरेलू उपाय|weight loss|weight loss kaise kare

आज के इस पोस्ट में हम बताएंगे कि 7 दिन में 10 किलो वजन घटाएं सिर्फ दो चीजों से शरीर को पतला कैसे बनाएं, वजन कैसे कम करें और वजन कम कैसे करें घरेलू उपाय और वजन कैसे कम करते हैं और वजन कैसे कम किया जाता है और मोटापा कैसे कम करें और मोटापा घटाने का उपाय और वजन घटाने का जबरदस्त तरीका, मोटापा कम करें किचन में रखे सिर्फ दो चीजों से।

आज के समय में 90 प्रतिशत लोग मोटापे से परेशान हैं सब इसी सवाल का जवाब जानने के लिए परेशान है कि वजन कैसे कम किया जाए या वजन कैसे घटाया जाए तो क्या आप भी वजन घटाने का तरीका जानना चाहते हैं अगर हां तो आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा। जिसमें मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जिसको अपना कर आप बहुत ही जल्द अपने मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं और एक फिट और तंदुरुस्त शरीर पा सकते हैं।
हम इस लेख में आपको मोटापा कम करने का इतना आसान और जबरदस्त तरीका बताने वाले हैं कि आप इसका रिजल्ट देख कर चौक जाएंगे आपको यकीन ही नहीं होगा कि हम इतने पतले और हेल्थी हो गए।

वजन कैसे कम करें घरेलू उपाय

यह नुस्खा आपके पेट की चर्बी को तो इतना जल्दी पिघला देगा जैसे बर्फ पिघल जाती है वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं लाखों लोग बहुत ज्यादा पैसे खर्च करते हैं फिर भी कोई फायदा नहीं हो पाता है।
लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि मैं आज आपको जो नुस्खा बताने जा रहा हूं इससे आपको इतना ज्यादा फायदा होगा कि आप कहोगे कि काश यह नुस्खा पहले बताया गया होता तो हम इतने परेशान नहीं हुए होते।
यूं तो आपको गूगल पर हजारों नुस्खे मिल जाएंगे लेकिन मैं आपको बिल्कुल आजमाया हुआ नुस्खा बदलाऊंगा। यह नुस्खा 100% काम करेगा ही करेगा।
मोटापा कम करने का ऐसा कारगर नुस्खा आपको कहीं नहीं मिलेगा अगर आप मोटापा कम करने के लिए डॉक्टर के पास दवाई लेते हैं तो आपका पैसा खर्च होगा और दवाओं के खतरनाक साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ेगा और कोई फायदा भी नहीं होगा।
कई लोग तो मोटापे की वजह से इतनी ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि वह खाना भी नहीं खाते पीते हैं, परहेज भी करते हैं, चीनी खाने से भी बचते हैं कि कहीं शुगर बढ़ ना जाए और उनको और भी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है अधिक मोटापे की वजह से वह दिखने में भी अच्छे नहीं लगते और कोई भी कपड़ा उनके ऊपर अच्छा नहीं लगता है और वह किसी भी काम को जल्दी नहीं कर पाते हैं।
आज का यह लेख हमने उन्हें लोगों के लिए लिखा है और यह लेख उनके लिए भी है जो फिट है क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप फ्यूचर में मोटा होने से कैसे बच सकते हैं।
आपको फिट और आकर्षक दिखने के लिए बहुत ज्यादा पतला होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्यादा पतले लोग भी कमजोर और थका थका से लगते हैं दिखने में भी अच्छे नहीं लगते स्वास्थ्य रहने के लिए आपको ना ज्यादा मोटा और ना ज्यादा पतला होना चाहिए अगर आप हेल्थ से जुड़ी समस्या का हल जानना चाहते हैं तो गूगल पर सर्च करे। Dailyayurvedatips.com और पाएं अपने हर प्रॉब्लम का हल।
आज के इस लेख में मैं बताऊंगा कि आपके मोटापे का कारण मोटापे का इलाज और मोटापे से बचने का नुस्खा और उपाय मोटापा कम करने की एक्सरसाइज मोटापा कम करने के लिए क्या डाइट फॉलो करें, मोटापा कम करने के लिए कितनी बार खाना खाना चाहिए नीचे हम आपको हमेशा तंदुरुस्त हेल्दी और फिट रहने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे। अगर आप उन सारे टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप हमेशा शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर फील करेंगे।
आज के भागदौड़ की जिंदगी में हम इतने बिजी हैं कि हम अपने लिए टाइम ही नहीं निकाल पाते हैं हर रोज देर रात तक काम करना मोबाइल चलाना लगभग सभी लोगों की आदत होती है इसीलिए हम देर रात तक जगे रहते हैं तो फिर सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं और सुबह उठते ही कहां एक्सरसाइज, कहां डाइट बस जल्दी-जल्दी जो मिला वो खा लिया और लग गए कामों में फिर पूरा दिन काम काम काम कोई ऑफिस में कोई किचन में सब बिजी हो जाते हैं।
और इन सभी के चक्कर में यानी पैसे कमाने के चक्कर में लोग अपनी हेल्थ को बर्बाद कर लेते हैं और फिर सेहत पाने के लिए अपनी हेल्थ को अच्छा बनाने के लिए सारी जिंदगी पैसे खर्च करते रहते हैं फिर भी अच्छी सेहत नहीं बन पाती है तो इसलिए आपको इस भागमभाग जिंदगी में अपने शरीर को कुछ समय देने की जरूर आवश्यकता है। सुबह आपको ज्यादा नहीं बस 30 मिनट तक प्रतिदिन व्यायाम या एक्सरसाइज करनी ही करनी है।
इन सभी समस्याओं को देखते हुए हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे टिप्स बताएंगे जिनका उपयोग करके आप अपनी लाइफ को बहुत ही ज्यादा खूबसूरत बना पाएंगे और आप तंदुरुस्त और फिट रहने लगेंगे।
मोटापे का इलाज करने से पहले हम आपको यह बताएंगे कि मोटापा आता क्या है तो आइए जानते हैं मोटापा आने का कारण।

मोटापे का कारण क्या है?

मोटापे का बहुत सारे कारण हैं मोटापा आने का निम्नलिखित कारण है –

ज्यादा वसा युक्त खाना खाने से

अगर आप ज्यादा वसायुक्त खाना खाते हैं तो यह आपके मोटापे का मुख्य कारण है क्योंकि वसायुक्त आहार लेने हमारे लिए शरीर में कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है। और कैलोरी ही हमारे शरीर को एनर्जी करती है अगर आप कम मेहनत करते हैं और खाना ज्यादा खाते हैं तो आपके शरीर में कैलोरी अधिक हो जाती है और काम काम किए तो वह खर्च कम हुई इस तरह आपके शरीर में जो कैलोरी बच गई वह आपके कोशिकाओं में फैट के रूप में चिपक जाती है और आपका शरीर मोटा होने लगता है इससे आपका पेट तोंद निकल जाता है।

हम उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए एक चिंटू है और दूसरा पिंटू पिंटू के पास भी 2000 कैलोरी है और चिंटू के पास भी 2000 कैलोरी हैं।
अब चिंटू बेचारा सारा दिन मजदूरी करता है और वही पिंटू सारा दिन बैठकर मोबाइल चलाता है और आराम करता रहता है और बीच-बीच में कुछ न कुछ खाता पिता रहता है तो आप ही सोचिए कि किसकी कैलरी ज्यादा बर्न हुई होगी? जाहिर सी बात है चिंटू की तो चिंटू के पास जितना जरूरी था उसने खर्च कर दिया। लेकिन वही पिंटू ने 500 एनर्जी ही खर्च की तो अब उसके पास बचे 1500 कैलोरी।
अब बची कैलोरी उसके कोशिकाओं में चिपकने लगेगी और फैट के रूप में बदल जाएगी इसी तरह 1 सप्ताह में ही पिंटू का वजन 3 किलो से 4 किलो बढ़ जाएगा।
और अगर पिंटू रोज इसी तरह करता रहा तो कुछ दिनों में ही उसका वजन और तेजी से बढ़ता रहेगा और पिंटू मोटापे का शिकार हो जाएगा।
मैं आशा करता हूं कि आपको अच्छी तरह से समझ आ गए होंगे कि मोटापे का कारण क्या है जी हां बिल्कुल कैलोरी है।

कई लोग कम खाना खाते हैं फिर भी वह मोटापे का शिकार क्यों हो जाते हैं?

अक्सर यह देखा गया है कि कुछ लोग बहुत कम खाना खाते हैं फिर भी वह मोटे हो जाते हैं और कुछ लोग कितना भी खाते हैं पर दुबले पतले ही रहते हैं हम जो खाना खाते हैं उसको हमारा पाचन तंत्र पचाकर उसमें का पोषक तत्व हमारे पूरे शरीर में पहुंचाता है।

कार्बोहाइड्रेट के रूप में – 1 gram carbohydrate mein char calori hoti hai.
प्रोटीन में -प्रोटीन में भी 1 ग्राम प्रोटीन में 4 कैलोरी होती है।
वसा में -1 ग्राम वसा में 9 कैलोरी होती है.
वसा में बहुत ज्यादा कैलरी होती है इसलिए जो पतले हैं उन्हें अधिक वसायुक्त आहार लेना चाहिए और जो मोटे हैं उन्हें वसायुक्त आहार नहीं लेना चाहिए या कम लेना चाहिए।

मोटापे का इलाज क्या है?

उपरोक्त बातों को पढ़कर आपको पता चल ही गया होगा कि मोटापे का क्या कारण है अब बात करते हैं इसके इलाज का इस इलाज के लिए आपको गूगल पर यूट्यूब पर हजारों डाइट चार्ट और नुस्खे मिल जाएंगे।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में मैं कोई बहुत लंबे डाइट फॉलो करने के लिए नहीं कहूंगा और ना ही आपको पैसे खर्च करने होंगे बस आप यह टिप्स अपनाएं आप यकीन नहीं करेंगे कि इतनी आसानी से इतना जल्दी आपका वजन कितना ज्यादा कम हो गया है।
इसके लिए आप चाहे तो यह एक्सरसाइज कर सकते हैं हैं जो मैंने नीचे बताया है इस एक्सरसाइज को मैं खुद करता हूं मैंने जब इस एक्सरसाइज को करना शुरू किया तो लगभग 1 सप्ताह से भी कम दिनों में मुझे इतना ज्यादा फर्क दिखा कि मैंने इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर लिया।
इससे आपका पेट बिल्कुल पतला और खूबसूरत हो जाएगा इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप के सिर्फ 6 से 7 मिनट लगेंगे और फायदे अनगिनत।
इसे करने से आप का पाचन भी बहुत अच्छा रहता है अगर हमारा पेट सही रहेगा तो हम हजारों बीमारियों से बच सकते हैं क्योंकि सारी बीमारियों का जड़ पेट ही होता है इसलिए हमें अपने पेट और लीवर का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है।
अगर आप रोज सुबह सिर्फ 15 से 20 मिनट तक टाइम एक्सरसाइज के लिए निकाल लेते हैं तो भी आपके हेल्थ से जुड़ी सारी परेशानियां खत्म हो जाएंगे।

पेट और कमर को पतला और खूबसूरत बनाने के लिए करें ये आसान एक्सरसाइज

1. एक्सरसाइज करने के लिए आपको किसी समतल जगह पर सीधे लेट जाना है और फिर अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ बारी-बारी ले जाना है बिल्कुल साइकिल चलाने की तरह लगभग 4 – 5 मिनट तक आपको हर रोज मॉर्निंग में करना है

2. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सीधे खड़े हो जाना है और अपना लेफ्ट हाथ यानी दाया हाथ आगे करना है और दूसरे हाथ यानी राइट हाथ के अंगूठे से आपको अपने लेफ्ट हाथ से कलाई पर रखकर क्लाकवाइज 30 सेकंड तक घूमाना है। इसी तरह राइट हाथ पर भी करना है 30 सेकंड तक याद रहे दोनों हाथों पर 30 सेकंड तक ही घूम आए इसे करने में आपका एक मिनट लगेगा लेकिन यह आपके पेट को एकदम पिचका देगा बहुत जल्दी काम करता है तो आप इसे जरूर करें।
एक्सरसाइज करते समय आपको अपनी हथेली को ऊपर रखना है।
3. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सीधे लेट जाना है और आप अपने दोनों पैरों को एक साथ थोड़ा सा ऊपर उठाकर रखें। पहले तो आपसे 5 मिनट भी नहीं होगा और आप पैर नीचे कर देंगे लेकिन आपको ट्राई करते रहना है कुछ दिन प्रैक्टिस करने के बाद आप इसे 3 से 4 मिनट तक कर लेंगे जब आप अपने पैर उठाएंगे तो आपको खुद महसूस होगा कि आपके पेट पर ज्यादा जोर पड़ रहा है। और अगर आपके पेट में गैस की समस्या है तो वह भी बिल्कुल जड़ से खत्म हो ही जाएगी।
तो दोस्त मैंने जो एक्सरसाइज आपको बताया इसे जानने के बाद आपको यह लगता होगा कि सब ऐसे ही बकवास करते हैं कोई फायदा नहीं होगा लेकिन आप गलत सोच रहे हैं आप इसे सिर्फ एक महीना करके देखें आपको इतना ज्यादा फर्क दिखेगा कि आप इसे अपनी जिंदगी में शामिल कर लेंगे।
मैंने इसे 1 सप्ताह नहीं अपने डेली रूटीन में शामिल कर कर लिया और आज मैं कुछ भी खा लेता हूं कितना भी पानी पी लेता हूं लेकिन बिल्कुल मेरा पेट ठीक रहता है अगर आप यह एक्सरसाइज करते हैं तो न सिर्फ आपको पतला बनाएगा बल्कि इसके करने के और भी फायदे हैं।
एक्सरसाइज करने से आप का शरीर लचीला और आकर्षक बनता है शरीर में कितनी भी दर्द हो उससे राहत मिल जाती है एक्सरसाइज करने से आपका ब्लड सरकुलेशन अच्छा जाता है जिससे आपकी स्किन गोरी और काफी ज्यादा चमकदार दिखती है।

मोटापा कम करने का घरेलू नुस्खा

इसमें आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी पहली चीज है जीरा और दूसरी चीज है चीनी।

इन दोनों जीरा और चीनी को मिक्सर में डालकर अच्छी तरीके से पीसकर इसका पाउडर बना लें।
और आप इसको रोजाना खाना खाने के बाद एक चम्मच खा ले।
यह नुस्खा आपके पेट से जुड़ी हर समस्या को खत्म करेगा ही इसके साथ-साथ आपके निकले हुए पेट को पिचका देगा और इसे एक बार करके देखें आपको यह बहुत ज्यादा फायदा देगा।

मोटापा कम करने के लिए क्या करें?

आज के समय में डाइट फॉलो करना बहुत ही मुश्किल लगता है चाहे हम कितना भी कोशिश करें डाइट चालू करने की लेकिन अक्सर 2 से 4 दिन बाद हम पहले जैसे ही खाने लगते हैं।

आपको बहुत लंबा चौड़ा डाइट चार्ट बना के नहीं दूंगा बल्कि कुछ छोटे-छोटे टिप्स दूंगा जिसे आप अपना कर बड़ी आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं। और weight loss kaise karen जान सकते हैं।

Tips

आपको सुबह उठते हैं दो से तीन गिलास बिना कुल्ला किए topswasthya.blogspot.com बिना मुंह धोए गुनगुना पानी पीना है। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जायेगी, और आपका पेट साफ हो जाएगा और जब पेट साफ हो जाएगा तो आप की स्किन चमचमाने लगेगी और आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक लाइट या शाइन आ जायेगी। आप बहुत ज्यादा गोरे दिखने लगेंगे।
अगर आप इस आर्टिकल में लिखी सारी बातों को फॉलो करते हैं तो आपको बहुत जल्द मोटापे से छुटकारा मिल जाएगा और आपका ज्यादा समय बर्बाद नहीं होगा तो आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं।
अगर आपका कोई हेल्थ से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो अवश्य पुछें, हैं उसका अवश्य ही जवाब देंगे।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में हमें जरूर बताएं और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो जरूर पूछें।

Health संबंधित जानकारीया पाने के लिए आप हमारे ब्लाॅग वेबसाइट पर जरूर विजिट करे| और किसी भी बिमारी के उपचार के लिए डाॅक्टर से परामर्श जरूर ले ताकि आपको किसी भी बिमारी का सही और सटीक इलाज मिल सके| और नियमित व्यायाम जरूर करे जिससे आपका शरीर हस्ट पुस्ट, तंदूरुस्त और मजबूत बना रहे|

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: